20 April 2024

aawaj uttarakhand

सच की आवाज़

भोजन, कला, संस्कृति और खरीदारी के माध्यम से महिला उद्यमियों को सशक्त बनाना प्रदर्शनी का उद्देश्य।

फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन ने आज होटल अकेता में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में फैशन और लाइफस्टाइल प्रदर्शनी – फ्लो बाजार 2023 के सातवें संस्करण की घोषणा करी। फ्लो उत्तराखंड की अध्यक्ष डॉ. अनुराधा मल्ला ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि भोजन, कला, संस्कृति और खरीदारी का वार्षिक आयोजन फ्लो बाजार 15 और 16 अक्टूबर को राजपुर रोड स्थित होटल अकेता में आयोजित होने वाला है। दो दिनों तक चलने वाली यह प्रदर्शनी सुबह 11 बजे शुरू होगी और शाम 9.30 बजे तक चलेगी।

आगे बताते हुए उन्होंने कहा, “फ्लो बाजार का उद्घाटन रीवा की राजकुमारी और राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की बहू मोहेना कुमारी सिंह द्वारा किया जायेगा। इस साल के फ्लो बाजार में देश भर के कारीगर और प्रदर्शक शामिल होंगे, जो उत्पादों और कलात्मक कृतियों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करेंगे। कुछ प्रमुख प्रदर्शकों में इक्सोरा, मोना जावंधा, अमृता राणा सिंह, इच्छा टेक्सटाइल्स, टपरवेयर बाय राशि सिंघल, द क्राफ्टेड पैशन, वीवरस्टोरी, इकतारा, जामदानी, थ्रेड वंडर्स बाय सुप्रिया आचार्य, शिवम पंवार, क्रिएटी विटी बाय मनीत सूरी, अरायना क्रिएशन्स, गीगी वेलनेस स्टोर, बहारा, द वैली बेकर्स, गौराज, रेज़िन आर्टोलोजी,अमारा ज्वेल्स, प्रिया कलेक्शंस, बिज़ीबाया, एगनास्टोर, हिमालयन काफल, शॉपकुहू, खुशी क्रिएशन्स, नमाहाया, अरेजियन बाय राधिका गुप्ता फुटवियर, शॉल स्टोरी बाय लुबना मिर्जा, सोल इन साड़ी एंड सितारा, स्टूडियो बाय मिस क्राफ्टी, अजूनी – लेबल मोना शीना, द पिंक ओकरा, कांजी क्रिएशन्स, आईडेन कलेक्शंस, कान्हा दिया क्रिएशन्स, और कृतिका गुप्ता शामिल हैं।”

दो दिवसीय फ्लो बाज़ार के मुख्य आकर्षणों में अनुभा द्वारा बच्चों के लिए एक स्टोरी टेलिंग सत्र, डॉ प्राची कंडवाल द्वारा एक ओपन माइक, वुमनिया बैंड और रुहान भारद्वाज द्वारा लाइव संगीत प्रदर्शन और यशा बहारी द्वारा मानसिक स्वास्थ्य पर एक सत्र शामिल हैं।

फ्लो उत्तराखंड की कोषाध्यक्ष और फ्लो बाजार की समन्वयक, हरप्रीत मारवाह ने कहा, “फ्लो बाजार उद्यमिता, रचनात्मकता और संस्कृति का एक जीवंत उत्सव है। हम प्रतिभाशाली महिला उद्यमियों को एक साथ लाकर इस साल के शॉपिंग उत्सव की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं। यह प्रदर्शनी आगंतुकों के लिए स्थानीय कारीगरों और उद्यमियों का समर्थन करते हुए उत्कृष्ट उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की खरीदारी करने का एक सुनहरा अवसर है। हम कला और खरीदारी के इस भव्य उत्सव में सभी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। फ्लो बाजार के समापन समारोह में एमएसएमई मंत्रालय की राष्ट्रीय सलाहकार टीना कपूर शर्मा मौजूद रहेंगी।”

फ्लो बाजार के सालाना आयोजन पर प्रकाश डालते हुए डॉ. अनुराधा ने कहा, “हर साल फ्लो बाजार आयोजित करने का प्राथमिक उद्देश्य राज्य की महिला उद्यमियों को सशक्त बनाना है। फ्लो का उद्देश्य महिलाओं को अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा, कौशल, अनुभव और ऊर्जा प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करना और एक मंच प्रदान करना है। महिलाओं को सशक्त बनाने की यह प्रतिबद्धता फ्लो के उद्देश्यों में एक केंद्रीय भूमिका निभाती है, जो वास्तव में समावेशी आर्थिक विकास पथ को बढ़ावा देती है। अंत में, मैं यह भी गर्व से उल्लेख करना चाहूंगी कि फ्लो वंचितों का भी समर्थन करता आया है। फ्लो बाजार में फ्लो के कई प्रतिष्ठित सदस्य गैर सरकारी संगठनों और एसएचजी के लिए स्टालों को प्रायोजित कर रहे हैं।”

प्रेस कॉन्फ्रेंस में फ्लो बाजार के समन्वयकों सुनीता वात्सल्य, गौरी सूरी और निशा ठाकुर के साथ-साथ फ्लो उत्तराखंड चैप्टर के सदस्यों, फ्लो बाजार के प्रदर्शकों और शहर के कई इन्फ्लुएंसर्स ने भाग लिया।