20 April 2024

aawaj uttarakhand

सच की आवाज़

कैंप कार्यालय में मंत्री गणेश जोशी ने विभागीय अधिकारियों के साथ की एप्पल मिशन की समीक्षा।

प्रदेश के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने शुक्रवार हाथीबड़कला स्थित कैंप कार्यालय में विभागीय अधिकारियों के साथ एप्पल मिशन की समीक्षा बैठक की। मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेश में एप्पल मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

मंत्री ने अधिकारियों को प्रदेश में अति सघन बागवानी की अपार संभावनाओ को देखते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा सरकार ने प्रदेश में अति सघन बागवानी द्वारा अगले 8 वर्षों में प्रदेश में सेब के व्यवसाय को रु. 200 करोड़ से बढ़ाकर रु. 2000 करोड़ करने के लिए रु. 808.79 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। मंत्री ने कहा सेब बागवानों को उच्च गुणवत्ता युक्त पौध उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है, और उस दिशा में राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा नई पॉलिसी के लिए भी किसानों के सुझाव भी सम्मिलित किए गए है।

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में कृषकों की आय दोगुनी किये जाने के संकल्प को सार्थक करने के लिए उद्यान विभाग द्वारा संचालित मिशन एप्पल योजना के बजट में कई गुना वृद्धि करते हुए अति सघन / सघन सेब बागानों की स्थापना कृषकों के प्रक्षेत्रों पर करते हुए उन्हें 80 प्रतिशत राजसहायता से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उद्यान विभाग, उद्योग विभाग व सहकारिता के सामन्जस्य से सी०एस०आर० फण्ड के अन्तर्गत भी इसी तर्ज पर सेब की अति सघन बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 500 बागानों की स्थापना की जायेगी। मंत्री ने कहा किसानों की आजविका में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है।इस अवसर पर सचिव दीपेंद्र चौधरी, कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।