21 April 2024

aawaj uttarakhand

सच की आवाज़

स्टेट हैंडलूम एक्सपो में सांस्कृतिक कार्यक्रम में हंसा ग्रुप ने मचाई धूम

देहरादून ,कार्यालय सावंददाता । स्टेट हैंडलूम एक्सपो में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसके निर्देशक इंदू भट्ट ममगाईं और संचालक गायत्री ने किया।कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुए उसके बाद बहुत ही प्यारा नित्य त्रिजुगी नारायण गीत पर हुआ ।

8 लोगो द्वारा बहुत ही प्यारे गीतों पर नित्य किया जैसे की ओतुआ बेलेना ,मख़मली घागरी ,पोस्तु का छुममा आदि जैसे गीतों पर नित्य किए ।एक हिन्दी गायक संदीप की प्रस्तुति द्वारा जिनकी आवाज़ बहोत मधुर थी ।इस कारायकर्म में कलाकारों के नाम श्वेता , मीनाक्षी , दीपांजलि ,दिव्या ,अभय ,नील ,सत्येंद्र , अंकित लोगो के द्वारा इस कार्यक्रम को सराहा गया और लोग नाचने में मजबूर हो गए।
यहाँ पर एक स्टाल राजस्थान के मशहूर चादर का भी हैं इसमें प्योर कॉटन ,मशलीन कॉटन ,पर्कील कॉटन आदि का इस्तेमाल हुआ हैं और ये सारा काम हैण्डब्लॉक का हैं ।


इसमें अलग- अलग तरह की चादरे हैं जैसें की अनोखी चादर , हैण्डब्लॉक बेडकवर , कॉटन कुशन कवर आदि हैं ।
राजस्थान जयपुर बागुरु में 5 -6 लोग मिलकर यह काम करते हैं । इसका मूल्य 800 रुपए से – 3,500 रुपए तक हैं । लोगो को यह राजस्थानी चादरे काफ़ी पसंद आ रहीं हैं । स्टेट हैंडलूम एक्सपो अपने-आप में विशिष्ट है, क्योंकि इसका स्वरूप जहां एक ओर मेले जैसा है वहीं यह व्यापारिक और स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य कर रहे युवाओं और महिलाओं को अपने कार्य का प्रदर्शन करने हेतु एक विशिष्ट मंच भी प्रदान कर रहा हैं।