24 May 2024

aawaj uttarakhand

सच की आवाज़

आई.टी.आई. भवन, नई टिहरी स्थित स्ट्रॉन्ग रूम एवं मतगणना केंद्र कक्षों का मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखण्ड डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरूषोत्तम ने किया निरीक्षण

आज मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखण्ड डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरूषोत्तम द्वारा लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत आई.टी.आई. भवन, नई टिहरी स्थित स्ट्रॉन्ग रूम एवं मतगणना केंद्र कक्षों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मतगणना की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की गई।

एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आई.टी.आई. भवन, नई टिहरी पहुंचकर आगंतुक लॉगबुक एवं स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरे एवं उनका डिस्प्ले चैक किया गया तथा सीसीटीवी डिस्प्ले कक्ष में तैनात अधिकारियों को सर्तकता से सभी डिस्प्ले पर निगरानी बनाये रखने के निर्देश दिये। इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विधान सभा वार बने स्ट्रॉन्ग रूम एवं सम्पूर्ण मतगणना परिसर एवं मतगणना केन्द्रों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान स्ट्रांग रूम में चौबीस घंटे तिहरी सुरक्षा के बंदोबस्त, निर्बाध विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, 24ग7 में पहरेदारी/सुरक्षा व्यवस्था, निगरानी करने वाले व्यक्तियों के लिए बनाई गई लॉग बुक, आगंतुकों द्वारा की गई सभी यात्राओं की वीडियो रिकॉर्डिंग, अग्निशामक यंत्रों की व्यवस्था आदि को देखा गया। इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी आयोग द्वारा निर्धारित बिन्दुओं के अनुसार स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर की गई समस्त व्यवस्थाओं को देखकर काफी संतुष्ठ नजर आये।

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों/प्रतिनिधियों के साथ समय-समय पर बैठक आयोजित की जा रही है। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किये जा रहे हैं। परिसर में विद्युत सुरक्षा के संबंध में यूपीसीएल से प्रमाणपत्र प्राप्त किया गया है।

टीएचडी गेस्ट हॉउस, नई टिहरी में आयोजित बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना कार्य के सुचारू सम्पादन हेतु आयोग के मानक के अनुरूप पर्याप्त संख्या में मतगणना सुपरवाईजर, गणना सहायक की नियुक्ति, प्रशिक्षण आदि समस्त व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करवा लें। मतगणना को लेकर राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक बैठक भी आयोजित करना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान से संबंधित फीड बैक लेते हुए सभी अधिकारी/कर्मचारियों को शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर बधाई दी।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में मतगणना हेतु विधान सभा वार 14-14 टेबिल लगाई जाएंगी, जिसकी जानकारी चुनाव लडने वाले उम्मीदवार एवं उनके अभिकर्ताओं को दे दी गई है। निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के क्रम में मतगणना को लेकर समस्त तैयारियां की जा रही है। बताया कि इस बार पोस्टल बैलेट से 77 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के 99 प्रतिशत कार्मिकों द्वारा मतदान किया गया। एआरओ एवं अधिकारियों द्वारा सेक्टर मजिस्ट्रेट का मानदेय बढ़ाने, पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया को सरल बनाने, निर्वाचन के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट की समस्या आदि को मुख्य निर्वाचन अधिकारी के समक्ष रखा गया।

मीडिया से मुखातिब होते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशन में जनपदों में बने स्ट्रांग रूम के निरीक्षण को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी, एसएसपी, सीईओ ऑफिस के अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में उनके द्वारा भी विभिन्न जनपदों में जाकर निरीक्षण किया जा रहा है, जिसके के तहत आज आई.टी.आई. भवन नई टिहरी में बनाये स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी व्यवस्थाएं एवं इंतजां अच्छे से किये गये हैं तथा स्टाफ भी अलर्ट है। उन्होंने राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों/पदाधिकारियों से बैठक में उपस्थित रहने एवं समय-समय पर स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने की अपेक्षा की गई। बताया कि जनपद में मतगणना हेतु पर्याप्त टेबिल लगाई गई हैं।

इस मौके पर एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी, एडीएम के.के. मिश्रा, एएसपी जे.आर जोशी, एआरओ योगेश उपाध्याय, संदीप कुमार, सोनिया पंत, मंजू राजपूत, अरूण वर्मा, एडीईओ आर.एस. अधिकारी, सीएमओ मनु जैन, सीवीओ आशुतोष जोशी, डीपीआरओ एमएम खान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।