24 May 2024

aawaj uttarakhand

सच की आवाज़

स्टेट हैंडलूम एक्सपो में बड़ी संख्या में लोगों ने की खरीदारी

देहरादून – स्टेट हैडलूम एक्सपो में रविवार के दिन बड़ी संख्या में लोगों ने खरीदारी की। लोगों ने रविवार की छुट्टी में स्टेट हैडलूम एक्सपो में आकर खूब लुफ्त उठाया और विभिन्न- विभिन्न स्टाल से अनेक समान लिए ज़ैसे की सूट , सौल, साड़ी,चादर ,खाड़्य पदार्थ आदि समान लेते वे दिखाई दिए । हम लोगो ने जब विक्रेता से बात की तो उन्होंने हमे बताया की उनकी काफ़ी बिकरी हुई ।

इस स्टेट हैडलूम एक्सपो में एक स्टाल जिला कारागार हरिद्वार जेल के केदियों द्वारा बनाए गाये उत्पाद हैं जब हमने इनसे स्टाल की जानकारी ली तो पता चला कि जेल के 4500 बन्दियों ने बुनकर यह अलग- अलग क़िस्म के पायदान , क़ालीन आदि उत्पाद हैं जो की 100 रुपए से शुरु होते हैं और 20,000 तक हैं जिसमें जेलो के केदियों ने बहुत ही सुन्दर कारीगरी करी जो की ग्राहकों को काफ़ी पसंद आई । एक स्टाल यहाँ पर कांजीवरम साड़ी का भी हैं ,जो अनेक -अनेक प्रकार की सुंदर साड़ियों बेंगलूरू , तमिल। नाडु ,कर्नाटका से लाए हैं ।इनके पास कांजीवरम , मयसूर सिल्क , उपदा सिल्क आदि जैसे साड़ियों हैं जिनका मूल्य 2000 रुपए से 2.50 लाख तक होता हैं ।इनके पास विभिन्न प्रकार की साड़ियों का वेडिंग कलेक्शन भी हैं ।लोगों ने इनकी साड़ियों को खूब पसंद किया ।हमनें देखा कि गुजरात, मुंबई, बैंगलोर सहित अन्य स्थानों पर भी जब हम गए तो लोगों के सिर पर उत्तराखंड की टोपी थी और उस पर ब्रह्मकमल का चिन्ह बना हुआ हैं ।स्टेट हैंडलूम एक्सपो अपने-आप में विशिष्ट है, क्योंकि इसका स्वरूप जहां एक ओर मेले जैसा है वहीं यह व्यापारिक और स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य कर रहे युवाओं और महिलाओं को अपने कार्य का प्रदर्शन करने हेतु एक विशिष्ट मंच भी प्रदान कर रहा हैं।


इस मेले पर निर्देशक उद्योग् श्री मृत्युंजैय सिंह, सयुक्त निर्देशक उद्योग् एम . एस .सजवान , उप निर्देशक उद्योग् श्री राजेंद्र कुमार , निर्देशक उद्योग् श्री अनुपम दुवेदी, निर्देशक उद्योग् कर्मचारी अधिकारी एवं मेला अधिकारी श्री प्रदीप नेगी ।